Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
पौड़ी राज्य उत्तराखंड स्वास्थ्य

जिला दिव्यांग पुनर्वास प्रबन्धन समिति के कार्यो की समीक्षा को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

 

 

यमुनोत्री express ब्यूरो
पौड़ी गढ़वाल

 

जिला दिव्यांग पुनर्वास प्रबन्धन समिति के कार्यो की समीक्षा को लेकर जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने डी0डी0आर0सी के नोड़ल अधिकारी को निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों को केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। समिति द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव की स्वीकृति को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यो में प्रगति लाने के उपरान्त ही प्रस्तावों को प्रस्तुत करें।
सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में आयोजित डीडीआरसी की बैठक में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय समिति के सदस्यों को निर्देश दिये कि डीडीआरसी में रिक्त पड़े 08 पदों को नियमानुसार प्राथमिकता के आधार पर भरें। दिव्यांगजनों को केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिलें इस हेतु उन्होने डीडीआरसी के नोडल अधिकारी को रेखीय विभागों के साथ समन्यव स्थापित करते हुए दिव्यांगजनों तक योजनाओं का प्रचार-प्रसार में एक सेतु के रुप में कार्य करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी व जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि डीडीआरसी द्वारा दिव्यांगजनों को वितरित किये जाने वाले उपकरणों के लेखे-जोखे की जॉच कर विस्तृत रिर्पोट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जो भी डीडीआरसी के केन्द्र बन रहे है उनमें फिजियोथेरेपिस्टो का चयन व तैनाती समय से पूरी करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होने आरबीएसके के साथ समन्वय से दिव्यांगों को लाभ दिलाने के साथ-साथ दिव्यांगजनों को स्वरोजगार से जोड़ने में डीडीआरसी भूमिका सुनिश्चित करने के निर्देश दिये जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिये हैं। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि ओल्ड ऐज होम हेतु भूमि तलाशने का कार्य प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार उनियाल , अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कमलेश भारती, जिला पंचायतराज अधिकारी जितेंद्र कुमार, नोडल अधिकारी डीडीआरसी धर्मेन्द्र पंवार सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

Related posts

उत्तरकाशी:हाईवे किनारे नो पार्किंग जोन मे खडे वाहनों के खिलाफ यातायात पुलिस ने की कर्रवाई

admin

दर्दनाक हादसा:बैक करते समय नवरात्रि  में आये श्रद्धालुओं पर चढ़ी बस, तीन की मौत,कई घायल

admin

उत्तराखंड सरकार द्वारा फार्मासिस्ट संवर्ग के वेतनमान को डाउनग्रेड करने पर एसोसिएशन ने किया रोष व्यक्त

admin

You cannot copy content of this page