Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
Uncategorized

जब भागवत कथा श्रवण से प्रेत की भी मुक्तिहो जाती है तो देहधारी मनुष्य क्यो न हो:गौ ऋषि प्रकाश चैतन्य महाराज

बड़कोट। श्री हरि यमुना सहयोग समिति के तत्वावधान में ग्राम नारायणपुरी, ग्राम थान ,ग्राम पौंटी व लाखामंडल सहित यमुना तट पर यमुनोत्री से प्रयागराज तक 51श्रीमद भागवत कथा एवं हरि यमुना पथ परिक्रमा का भव्य व दिव्य आयोजन हो रहा है।

ग्राम पौंटी बड़कोट में आयोजित कथा के दौरान कथा व्यास पूज्य श्री गौ ऋषि प्रकाश चैतन्य महाराज जी ने कहा कि भागवत एक पवित्र नदी के समान है जिस तरह नदी पर किसी एक का अधिकार नही होता बल्कि सब उसके अधिकारी हैं। उसी तरह भागवत कथा श्रवण के भी सभी अधिकारी हैं।

उन्होंने कहा जब भागवत कथा श्रवण से प्रेत की भी मुक्तिहो जाती है तो देहधारी मनुष्य उसके श्रवण से क्या नहीं पा सकता।वैसे तो परमात्मा की प्राप्ति के अनेक साधन हैं पर उन सबमें भी उनकी प्राप्ति के सरलतम साधन है। भगवान का भजन कीर्तन उनके नाम का आश्रय। उन्होंने बताया कि कलियुग में केवल भगवान के नाम को जपकर ही मनुष्य इस दुष्कर भवसागर को पार कर सकता है । मन की निर्मलता ही ईश्वर की प्रसन्नता का प्रमुख कारण है। परमात्मा निर्मल मन वालों को शीघ्र प्राप्त होते हैं इसलिए शास्त्रों में भी मन को सुधारने की बात हुई है और मन को पवित्र किया जा सकता है हरिकीर्तन से। परमात्मा के नाम का आश्रय समस्त दुष्प्रभावों से बचाते हुए हमें सात्विक कवच भी प्रदान करता है । उन्होंने बताया कि लोगों को अपने दिन को चार भागों में बांटना चाहिए , कुछ हिस्सा काम के लिए, एक हिस्सा आराम के लिए , एक हिस्सा भोजन के लिए और एक हिस्सा भगवान के भजन के लिए । उन्होंने कहा जहां भोजन से तृप्ति होती है वहीं भजन से मुक्ति होती है ।
यमुनोत्री धाम से प्रयाग राज तक और प्रयागराज से यमुनोत्री तक 108 श्रीमद भागवत कथा के माध्यम से यमुना की जलधारा को स्वच्छ व निर्मल बहने के उद्देश्य से आयोजक श्री हरि यमुना सहयोग समिति के संयोजक एस के मोंगा और मोहन अग्रवाल ने कहा कि सूर्यपुत्री यमुना मैय्या की जल धारा स्वच्छ ,अवरिल, निर्मल बहे ये हर श्रद्धालु के मन में होना चाहिए। भगवान कृष्ण की पटरानी यमुना मैय्या की जलधारा की स्वच्छता के लिए देशवासियों को आगे आने की उन्होंने अपील की।
उन्होंने कहा कि श्रीमद भागवत के माध्यम से जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें सैकड़ो लोगो की सहभागिता बनती जा रही है।इस मौके पर माँ भद्रकाली मंदिर समिति के अध्यक्ष यशवंत रावत, पुजारी बुद्धि राम बहुगुणा ,मनवीर सिंह भंडारी जगवीर भंडारी,महिमानंद तिवारी,राघवानंद बहुगुणा ,प्रमोद बहुगुणा ,विनोद बहुगुणा ,राजेश पंवार,संजय चौहान,हरदेव राणा सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

यमुनोत्री Express टीम

Related posts

पुरोला लव जिहाद मामले में हो रही महापंचायत के समर्थन में बड़कोट, नौगाँव और पुरोला के बाजार बंद, जनपद के सभी व्यापारियों से सहयोग की अपील, होगी महापंचायत,पढ़े पूरी खबर

बड़कोट पंपिंग योजना स्वीकृति की गुहार 40वें दिन पंहुची बाबा बौख नाग के दरबार… पढ़ें।

Arvind Thapliyal

उत्तरकाशी ब्रेकिंग :वाहन दुर्घटना में माँ बेटे की मौत, एक घायल

Jp Bahuguna

You cannot copy content of this page