Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
उत्तरकाशी बड़ी खबर राजनीति राज्य उत्तराखंड

उत्तरकाशी :उत्तराखंड राज्य विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है :भगत सिंह कोश्यारी

 

 

जयप्रकाश बहुगुणा
उत्तरकाशी

उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि उत्तराखंड विकास की राह पर तेजी से आगे बढ रहा है और आने वाला कालखंड नए व बेहतर उत्तराखंड के निर्माण के नजरिए से महत्वपूर्ण है। लिहाजा हमें कृतसंकल्पित होकर उत्तराखण्ड को विकसित व आत्मनिर्भर राज्य बनाने के लिए एकजुटता के साथ काम करना होगा।
उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस पर जिलेभर में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर राज्यांदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही राज्यांदोलनकारियों को सम्मानित करते हुए राज्यांदोलन की भावना के अनुरूप उत्तराखण्ड को विकसित व आत्मनिर्भर राज्य बनाने का संकल्प व्यक्त किया गया।
जिला मुख्यालय स्थित कलक्ट्रेट ऑडीटोरियम में आयोजित जिला स्तर के मुख्य समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री श्री भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि लंबे संघर्ष और अनेकों बलिदान के बाद उत्तराखंड राज्य अस्तित्व में आया है। लिहाजा हमें शहीदों के सपनों और राज्यांदोलन की भावना को सर्वोपरि रख राज्य को आत्मनिर्भर और विकास की दौड़ में अग्रणी बनाने के लिए निरंतर जुटे रहना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य बनने के बाद उत्तराखण्ड ने अनेक क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति की है। गांव-गांव सड़कें पहॅुची हैं। बिजली-पानी, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसे बुनियादी क्षेत्रों में हम काफी आगे बढे हैं। सरकारी नौकरियों और स्वरोजगार के अवसरों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। खेती-बागवानी, पर्यटन-तीर्थाटन, उद्योग और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में राज्य ने लंबी छलांग लगाई है। सामाजिक-आर्थिक विकास के पैमाने पर हम निरंतर तेजी से आगे बढ रहे हैं। राज्य में महिलाओं और बालिकाओं की स्थिति भी मजबूत हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखण्ड के प्रति विशेष अनुराग रहा है और प्रदेश की बागडोर युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल हाथों में हैं। जिसके चलते राज्य विकास के नित नए मुकाम तय कर रहा है। इन प्रयासों को सही तरीके से फलीभूत करने के लिए राज्य के प्रत्येक नागरिक को अपनी भूमिका का निर्वाह करना होगा। श्री कोश्यारी ने उत्तरकाशी जिले को विकास का रोल मॉडल बनाने का आह्वान करते हुए उम्मीद जताई कि उत्तराखण्ड जल्द ही जीडीपी के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होगा।
इस मौके पर विधायक गंगोत्री क्षेत्र सुरेश सिंह चौहान ने कहा कि राज्यांदोलन में जिस तरह से लोगों ने एकजुटता दिखाई थी उसी तरह की एकजुटता राज्य के विकास को लेकर दिखाने का हमें संकल्प लेना होगा। यही शहीदों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने राज्यांदोलन के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि सरकार जनभावनाओं के अनुरूप उत्तराखण्ड को बेहतत राज्य बनाने के लिए निरंतर प्रतिबद्ध प्रयोसों में जुटी है।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने राज्यांदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए जिले में विकास के नजरिए से हुए उल्लेखनीय कार्यों की जानकारी दी।
समारोह में भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह राणा, चारधाम विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष सूरत राम नौटियाल, वयोवृद्ध राज्यांदोलनकारी एवं पूर्व प्रमुख हरि सिंह राणा,राज्यांदोलनकारी संगठन के नेता डा. विजेन्द्र पोखरियाल, सत्य प्रकाश नौटियाल, प्रताप सिंह चौहान आदि ने भी विचार रखे।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी बृजेश कुमार तिवारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, वरिष्ठ राज्यांदोलनकारी मुरारीलाल भट्ट, आनंद सिंह पंवार, किरन पंवार, महावीर भट्ट, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीत रावत, पूर्व पालिकाध्यक्ष सुधा गुप्ता, भाजपा के नगरअध्यक्ष राजीव बहुगुणा, मंडल अध्यक्ष नागेन्द्र चौहान, पूर्व प्रमुख चंदन सिंह पंवार, सीएस भट्ट एवं सुकेश नौटियाल आदि भी उपस्थित रहे।
समारोह में पचास से भी अधिक वरिष्ठ राज्यांदोलनकारियों को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर बालिका इंटर कॉलेज, गोस्वामी गणेशदत्त विद्या मंदिर की छात्राओं तथा सूचना विभाग के दल संवेदना समूह ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
अपने जनपद भ्रमण के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री श्री भगत सिंह कोश्यारी ने विश्वनाथ एवं शक्ति मंदिर में पूजना-अर्चना करने के साथ ही गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र बिष्ट के आवास पर जाकर उनके परिजनों से भेंट की। श्री कोश्यारी ने गंगा तट पर निर्मित मर्णिकर्णिका घाट का लोकार्पण करने के साथ ही मनेरा स्टेडियम में युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित खेल महाकुंभ की न्याय पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता का भी उद्घाटन किया। युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी एवं जिला क्रीड़ा अधिकारी बबीता बिष्ट ने श्री कोश्यारी का स्वागत किया।

Related posts

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मिला चार धाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत समिति का प्रतिनिधिमंडल  

admin

भगवान केदारनाथ की पंचमुखी विग्रह देवडोली शीतकालीन गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंची

Jp Bahuguna

भगवान की कथा सुनने से गंगा में स्नान करने जैसा पुण्य प्राप्त होता है: पंडित प्रेम सागर

Arvind Thapliyal

You cannot copy content of this page