Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
देहरादून बड़ी खबर राजनीति राज्य उत्तराखंड शिक्षा

*राज्य स्तरीय तीलू रौतेली पुरुस्कार के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी आगे,अब 17 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

 

 

यमुनोत्री express ब्यूरो 

*देहरादून

 

* आज विधानसभा स्थित सभागार में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने विभागीय अधिकारियों और समस्त 13 जनपदों के जिला कार्यक्रम अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण विषयों के ऊपर बैठक की।बैठक में मंत्री रेखा आर्या ने अभी तक के किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट के साथ ही आने वाली योजनाओं के बारे में विस्तृत परिचर्चा की।

वहीं आज की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय यह लिया गया कि हर साल 8 अगस्त को मनाए जाने वाले राज्यस्तरीय तीलू रौतेली पुरुस्कार की आवेदन तिथि जो कि पूर्व में 12 जुलाई तक थी उसे बढ़ाकर 17 जुलाई किया गया है।मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि पुरुस्कार के आवेदन की जो तिथि पूर्व में निर्गत थी तो ऐसे में अभी तक कुछ जनपदों से आवेदन प्रपत्र प्राप्त नही हो पाए हैं ऐसे में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है ताकि कोई योजना से वंचित ना रह पाए।

राज्य में सभी जनपदों में स्थापित किये जाने वाले कामकाजी छात्रावास के बारे में उन्होंने कहा कि इसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।कहा कि जल्द ही राज्य में कामकाजी छात्रावासों का निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा जिसका लाभ हमारी बहनों को मिलेगा। साथ ही कहा कि आज की बैठक में कितनी आंगनबाड़ी सहायिकाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के रूप में समायोजित किया गया,किराये के भवन में चल रहे भवनों की शिफ्टिंग,मोबाइल रिचार्ज की स्थिति,आंगनबाड़ी भवनों के भवन किराया ,आंगनबाड़ी केंद्रों में एलपीजी गैस की उपलब्धता, जनपदों में आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थापना सहित विभिन्न बिंदुओं पर व्यापक चर्चा हुई। वही अभी तक सभी जनपदों के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को मोबाइल रिचार्ज की धनराशि पहुंच चुकी है और उन्होंने समस्त आंगनबाड़ी कार्यक्रतियो के फ़ोन का रिचार्ज भी कर दिया है।

 

*खराब मौसम के चलते जीर्ण शीर्ण भवनों में ना किया जाए आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन-रेखा आर्या*

वहीं राज्य में लगातार बिगड़ते मौसम को देखते हुए मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि जो भी भवन अगर जर्जर अवस्था मे हैं तो ऐसे में उन भवनों में आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन ना किया जाए बल्कि उन्हें अन्यत्र संचालित करें।कहा कि हमारा पहला कर्तव्य अपने बच्चों की सुरक्षा है ऐसे में उनके साथ कोई अप्रिय घटना ना हो ऐसे में यह दिशा निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो भी भवन खराब हालत में हैं उनका जल्द ही मरम्मत का कार्य किया जाएगा। वहीं किराये के भवनों में चल रहे केंद्रों पर बात करते हुए विभागीय मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारियों को इसके निर्देश दिए गए है कि उन्हें शिक्षा विभाग के साथ बात करते हुए विद्यालयों ,पंचायत घरों में शिफ्ट करे और अगर नया निर्माण करना है तो संबंधित जनप्रतिनिधियों से बात करते हुए नया निर्माण कार्य करे।

 

*नंदा गौरा योजना में 403 फर्जी और गलत पाए गए प्रकरणों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा*

बता दे कि पूर्व में हुई विभागीय बैठक मे मंत्री रेखा आर्या ने दिशा निर्देश दिए थे कि जहां कहीं भी नन्दा गौरा योजना में आय /जन्म प्रमाण पत्र में त्रुटियां पाई जा रही है वहां के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी 30 जून 2023 तक आवेदकों के आय प्रमाण पत्रों का निरीक्षण कर निदेशालय को भेजे। ऐसे में अब तक करीब कुल 403 फर्जी और गलत पाए गए प्रकरणों का खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

साथ ही बताया कि किराये के भवनों में संचालित हो रहे आंगनवाड़ी केन्द्रों के फरबरी माह तक के किराये का भुगतान कर दिया गया है शेष का जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा। मंत्री ने कहा टीएचआर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय के भुगतान के संदर्भ में विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 के अब तक के बकाया धनराशि का भुगतान कर दिया गया है, वही जिन आंगनवाड़ी केन्द्रों में एलपीजी कनेक्शन नहीं हो पाये हैं, विभाग द्वारा जल्द से जल्द इन आंगनवाड़ी केन्द्रों को भी एलपीजी युक्त किया जायेगा।

इस अवसर पर विभागीय सचिव हरीचंद्र सेमवाल ,उपनिदेशक विक्रम सिंह,डीपीओ मोहित चौधरी,राज्य नोडल अधिकारी आरती बलोदी,सीडीपीओ तरुणा चमोला सहित समस्त 13 जनपदों के जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे!

Related posts

बड़ी खबर:उत्तरकाशी पुलिस ने किया दस हजार रुपये के इनामी अभियुक्त को गिरफ्तार

admin

छोटा राज्य बनने के 21 साल बाद भी छोटी इकाईयों का गठन नही हो पाया,पृथक जनपद की मांग को लेकर 25 दिनों से भूख हड़ताल जारी …..

admin

उत्तरकाशी :गंगा और हिमालय हमारी पहचान, मान और सम्मान का प्रतीक हैं :सुरेश चौहान

Jp Bahuguna

You cannot copy content of this page