Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
उत्तरकाशी बड़ी खबर राज्य उत्तराखंड

उत्तराखंड के नायक अमर शहीद श्रीदेव सुमन को उनके बलिदान दिवस पर जनपद के अलग-अलग हिस्सों में दी विनम्र श्रद्धांजलि… पढ़ें

उत्तरकाशी/अरविन्द थपलियाल।टिहरी जनक्रांति के नायक अमर शहीद श्रीदेव सुमन को उनके बलिदान दिवस पर कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करते हुए जनपदवासियों ने उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर जिलेभर में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर श्रीदेव सुमन के जीवन-दर्शन और संघर्ष को अप्रतिम और अविस्मरणीय बताते हुए नई पीढी को उनके बलिदान से प्रेरणा लेने का आह्वान किया गया।
सुमन दिवस पर जिला मुख्यालय में विभिन्न विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं ने प्रभातफेरी निकाली। इस अवसर पर हनुमान चौक में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट सहित अन्य गणमान्य नागरिकों के द्वारा श्रीदेव सुमन की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सुमन जी के बलिदान का भावपूर्ण स्मरण करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस कार्यक्रम में श्रीदेव सुमन साहित्य कला स्मृति मंच के अध्यक्ष नागेन्द्र दत्त थपलियाल, सचिव शैलेन्द्र नौटियाल, प्रताप सिंह बिष्ट, हरि सिंह राणा, प्रेम सिंह पंवार, प्रताप सिंह पोखरियाल, पूर्व पालिकाध्यक्ष सुधा गुप्ता, विष्णुपाल सिंह रावत सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
जिला कार्यालय परिसर में सुमन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने दीप प्रज्जवलित कर सुमन जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी सुमन जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।
उजेली स्थित सुमन वन में सुमन दिवस के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण किया गया। इस कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी आरएन पाण्डेय, प्रताप सिंह पोखरियाल ‘पर्यावरण प्रेमी‘, नागेन्द्र थपलियाल, शैलेन्द्र नौटियाल, प्रताप बिष्ट, डॉ. कुसुम, एसडीओ कन्हैया लाल बेलवाल, रेंज अधिकारी मुकेश रतूड़ी, प्रभात शुक्ला, अभिषेक चौहान आदि ने प्रतिभाग किया।
सुमन दिवस के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता संग्राम और टिहरी जनक्रांति में सुमन जी के योगदान और बलिदान से नई पीढी को अवगत कराने के लिए जिले में शिक्षण संस्थाओं निबंध, चित्रकला, भाषण एवं नाटक प्रतियोगिताओं तथा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय के साथ ही तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर भी सरकारी कार्यालयों में सुमन जी को श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने के साथ ही वृक्षारोपण भी किया गया ।

सुमन दिवस पर कलक्ट्रेट ऑडीटोरियम में शिक्षण संस्थाओं द्वारा श्रीदेव सुमन व देश भक्ति पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ ही श्री देव सुमन साहित्य कला स्मृति मंच के द्वारा हाईस्कूल एवं इंटरमीडियेट परीक्षा की मेरिट सूची में स्थान पाने वाले छात्रों और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को विधायक सुरेश चौहान के हाथों सम्मानित किया जा रहा है।
खबर प्रसारित होने तक कार्यक्रम जारी था।

Related posts

आस्था ।गृभगृह में विराजे धयेश्वर नाग महाराज श्रद्धालुओं को दिया आशीर्वाद… पढ़ें।

Arvind Thapliyal

खुशखबरी।बाबा बौख नाग धाम पर बनेगा अतिथि गृह भूमी चयन।

Arvind Thapliyal

दर्दनाक हादसा :यात्री बस दुर्घटनाग्रस्त, पंद्रह की मौत, डेढ़ दर्जन से अधिक घायल

admin

You cannot copy content of this page