Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
उत्तरकाशी एक्सक्लूसिव बड़ी खबर राज्य उत्तराखंड

बड़ी खबर उत्तरकाशी से :-सभी श्रमिकों का हुआ सफल रेस्क्यू, सभी स्वस्थ व सुरक्षित, माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर हुआ स्वागत

 

जयप्रकाश बहुगुणा
उत्तरकाशी

 

आख़िरकार सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 श्रमिकों को मंगलवार देर रात को सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया है !सभी श्रमिक स्वस्थ व सुरक्षित हैं, घटना स्थल पर सभी की प्राथमिक स्वास्थ्य जाँच के बाद सबको एम्बुलेंस के माध्यम से चिन्यालीसौड़ अस्पताल भेजा गया है !मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व केंद्रीय राजयमंत्री वी के सिंह ने सभी श्रमिकों का माल्यार्पण कर स्वागत किया !यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर ऑलवेदर परियोजना के तहत निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में अंदर फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए चलाये जा रहे रेस्क्यू अभियान को आज घटना के सत्रहवें दिन सफलता मिल गई है !उत्तरकाशी के सिलक्यारा निर्माणाधीन सुरंग में कैद 41 मजदूर अब खुले आसमां के निचे साँस ले पाएंगे ! टनल के अंदर चल रही मैनुअल ड्रिलिंग से पाइप को अंदर धकेला गया जो मलबे के आरपार हो गया है। वहीं अब टनल के अंदर एंबुलेंस और रेस्क्यू टीम पहुंच गई है।

देर रात को अंदर फंसे 41 मजदूरों को एक-एक कर बाहर निकाल लिया गया है । एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को रस्सी, सीढ़ियां लेकर पाइप के साथ अंदर भेजा गया । वहीं, मजदूरों को बाहर लाने से पहले पाइप के पहले छोर पर एनडीआरएफ ने दो बार मॉकड्रिल की और पाइप से अंदर और बाहर जाकर देखा गया कि सुरक्षा के लिहाज से सब ठीक है या नहीं। जरूरत पड़ी तो टनल में डॉक्टर भी भेजे जा सकते हैं। टनल के बाहर एंबुलेंस तैनात की गई थी । चिन्यालीसौड़ अस्पताल अलर्ट मोड पर रखा गया था । टनल के अंदर बिस्तर, कुर्सियाँ तैयार रखी गई थी । बचाव अभियान के चलते सुरंग के अंदर अस्थायी चिकित्सा सुविधा का विस्तार किया गया है. फंसे हुए मजदूरों को निकालने के बाद यहीं पर स्वास्थ्य प्रशिक्षण दिया गया । किसी भी तरह की दिक्कत होने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 8 बेड की व्यवस्था की गई थी और डॉक्टरों व विशेषज्ञों की टीम तैनात की गई थी ।
केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त), पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे और पूर्व इंजीनियर-इन-चीफ और बीआरओ डीजी लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह (सेवानिवृत्त) सिल्क्यारा सुरंग से बाहर आए। इससे पूर्व उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया कि सुरंग के अंदर पाइप डालने का काम पूरा हो गया है और जल्द ही सभी मजदूरों को बचा लिया गया है !मुख्यमंत्री ने स्वयं सुबह के समय रेस्क्यू कार्यों का निरीक्षण किया !देर शाम को मुख्यमंत्री फिर से वापस मातली लौट आये जहाँ से वे रेस्क्यू कार्यों की पल पल की जानकारी ले रहे थे !जैसे ही रेस्क्यू कार्य पूर्ण हुआ मुख्यमंत्री रात को ही घटना स्थल पहुंचे !

Related posts

यमुनोत्री एनएच मोटर ब्रिज के बीचों बीच बना छेद , बढ़ा खतरा

admin

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर एन एम ओ पी एस काला फीता बांधकर जताएंगे आक्रोश :मनोज अवस्थी

admin

सेवा भारती नगर व खंडों की कार्यकारिणी घोषित की गई ,अवतार सिंह रावत को बड़कोट नगर व यमनोत्री खंड का अध्यक्ष का दायित्व दिया गया। अन्य के दायित्व के लिए पढ़े खबर…

admin

You cannot copy content of this page