Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
एक्सक्लूसिव पौड़ी बड़ी खबर राज्य उत्तराखंड स्वास्थ्य

नीलकंठ महादेव पैदल मार्ग पर डीएम की अगुवाई में चला महा सफाई अभियान,ऋषि कुमरों ने सफाई में किया सहयोग

 

यमुनोत्री express ब्यूरो
यमकेश्वर/पौड़ी गढ़वाल

 

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने आज विकासखंड यमकेश्वर के अंतर्गत नीलकंठ पैदल मार्ग पर बुंडरासू से मोनी बाबा तक वन विभाग, राजस्व विभाग, परमार्थ निकेतन के ऋषि कुमार सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ वृहत सफाई अभियान चलाया। इसके अलावा उन्होंने मोनी बाबा स्थल पर 20 रूद्राक्ष पौधों का रोपण भी किया। सफाई अभियान में दौरान लगभग एक टन से अधिक कूड़ा एकत्रित कर निस्तारण के लिए भेजा गया।

शनिवार को नीलकंठ महादेव पैदल मार्ग पर सफाई अभियान के दौरान जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि जनसहभागिता के सहयोग से पैदल मार्ग पर समय-समय पर सफाई अभियान चलाना सुनिश्चित करें। साथ ही अन्य लोगों की भी सफाई के प्रति जागरूक करने को भी कहा, ताकि पर्यटक स्थलों में साफ-सफाई बनी रहे। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत व नगर पंचायत जौंक को निर्देश दिये कि सफाई अभियान के दौरान संकलित किये गये कूडें का पृथकीकरण करते हुए निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
नीलकंठ महादेव पैदल यात्रा मार्ग पर पर साफ-सफाई को बनाये रखने के लिए उपजिलाधिकारी यमकेश्वर, वन विभाग, जिला पंचायत के अधिकारियों को ठोस रुपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने कहा कि देश-विदेश से आने वाले भक्तजन यहां से सुखद अनुभव लेकर जा पाए इस हेतु यमकेश्वर क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना हमारी प्राथमिकता है। उन्होने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पैदल मार्ग लगी दुकानों के इर्द-गिर्द यदि कूडा पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में सम्बन्धित दुकानदार के प्रति चालान की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। पैदल मार्ग पर जगह-जगह कूडेदान व कूडा उठाने के लिए समय-समय पर मैनपावर की तैनाती के लिए जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिये है।
उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करना है, लोगों की भागीदारी से ही शहर व अन्य क्षेत्रों को गंदगी से मुक्त किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत व नगर पंचायत जोंक को निर्देश दिये कि गर्मियों के सीजन शुरू होते ही शहर के रास्तों, नीलकंट मार्ग सहित अन्य मार्गो पर साफ-सफाई के अलावा दवाई का छिड़काव करना सुनिश्चित करें। जिससे क्षेत्र में फैलने वाली बिमारियों से लोग बच सकेंगे। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारी को पैदल मार्ग में झाडियों का समय-समय पर कटान करने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा उन्होंने कहा कि शहर व अन्य क्षेत्रों में साफ-सफाई नियमित बनी रहे तो उसका संदेश अन्य शहरों तक पहुंचता है।

सफाई अभियान में परमार्थ निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज, तहसीलदार यमकेश्वर श्रेष्ठ गुनसोला, वन विभाग रेंजर मदन सिंह रावत, ग्राम प्रधान कोठार नीरज पयाल, राजस्व निरीक्षक बृजभूषण बमराड़ा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व परमार्थ निकेतन के ऋषि कुमार उपस्थित थे।

Related posts

CM ने समान नागरिक संहिता पर बने गीत ‘‘आ रहा है यू.सी.सी.’’ का विमोचन,पढ़े पूरी खबर…..

Team Yamunotri Express

नगर पालिका चिन्यालीसौड़ में ठाहको का साथी बनेगी हेल्प ईच टू अदर सोसाइटी।

admin

देहरादून में पत्रकारों को मिलेगी रात्रि विश्राम की उचित व्यवस्था-मुख्यमंत्री,रवांई घाटी पत्रकार संघ ने जताया आभार…

admin

You cannot copy content of this page