Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
उत्तरकाशी एक्सक्लूसिव देश विदेश बड़ी खबर राज्य उत्तराखंड

तुम्हारी फाइलों में गांव का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं-डख्याटगाँव में योजना का बोर्ड लगा,पानी की एक बूंद तक नही आई,पढ़े पूरी खबर…..

सुनील थपलियाल उत्तरकाशी/बड़कोट

मशहूर शायर अदम गोंडवी ने लिखा था कि… तुम्हारी फाइलों में गांव का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं, ये दावा किताबी हैं। पीने के पानी के लिए चर्चित सरकार की महत्वकांक्षी जल जीवन मिशन की ‘हर घर नल जल योजना’ की पड़ताल की गई तो कुछ ऐसा ही हाल दिखा। ग्राम सभा डख्याटगाँव के लिए डेढ़ सौ लाख से अधिक लागत की योजना का बोर्ड तो लग गया परन्तु पानी की बूंद ग्रामीणों को नसीब नही हो पाई। ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने उक्त योजना की जांच के साथ राजगढ़ी पम्पिंग योजना से गाँव को जोड़ने की मांग की है।
मालूम हो कि केंद्र व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना हर घर नल हर घर जल को विभाग व ठेकेदार पलीता लगा रहे है।  ग्रामीणों व प्रधान की बिना अनुमति से गाँव मे पेयजल योजना का बोर्ड लगा दिया गया जिसमें फरवरी 2024 में कार्य पूर्ण दिखाया गया है जबकि ग्राम प्रधान गोपीचंद जयाडा,उप प्रधान श्रीमती पवन जयाडा व ग्रामीण मनीष सिंह,विनीत सिंह,वीरेंद्र सिंह,प्रहलाद सिंह,सचिन सिंह,ममलेश सिंह की माने तो गांव में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछाई गई है। ग्रामीणों को कनेक्शन भी दिए गए, लेकिन नलों में बूंद पानी नहीं आ रहा है। कई किमी लम्बी पाइपलाइन लोनिवि की सड़क के माध्यम से गाँव तक महज आधा फुट दबान के साथ पहुँचायी गयी परन्तु पीने का पानी नसीब नही हो पाया। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग को राजगढ़ी पम्पिंग योजना से जोड़ने का कई बार आग्रह किया गया जो मात्र 20 से 25 लाख में गाँव को पेयजल से लाभन्वित किया जा सकता था परंतु एक करोड़ 63 लाख 55 हजार की भारी भरकम्प धनराशि को खर्च दिखाकर पानी की बूंद ग्रामीणों को नही मिल पाई।जबकि गाँव मे लगा विभाग का बोर्ड बयाकर रहा है 26 फरवरी 2024 को कार्य पूर्ण हो गया है जिसमें इंटेंक चैम्बर,रफनिंग फिल्टर टैंक,जलाशय,पाईप लाइन,एफ एच टी सी एवं तत्सम्बन्धी कार्य जबकि विशेष कार्य मे स्रोत कार्य,दो इंटेंक चैम्बर,दो रफनिंग फिल्टर ,पाईप लाइन एवं दो टैंक जो 22500 ली. और 17500 ली. के दर्शाये गये है। ग्रामीणों ने मुख्यंमत्री व जिलाधिकारी से मांग की है कि बडियार से बनी डख्याट गाँव पेयजल योजना भारी अनियमितता हुई है इसकी जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाप कड़ी कार्यवाही हो साथ ही ग्रामीणों ने गाँव को राजगढ़ी पम्पिंग योजना से जोड़ने की मांग की ताकि ग्रामीणों को पीने का पानी मिल सके। अधिशासी अभियंता मधुकांत कोटियाल ने बताया कि ग्रामीणों ने राजगढ़ी पम्पिंग योजना से जुड़ने के लिए मना किया था जिसके बाद विभाग ने उक्त योजना को बनवाया है इसमें अभी काम बाकी है जो 15 दिन में टैंक तक पानी व उसके कुछ दिन बाद गाँव के हर घर मे पानी मिल जाएगा।उन्होंने बताया कि ठेकेदार को जल्द कार्य पूर्ण करने के लिए कहा गया है। साथ ही कार्य की गुणवत्ता में कोई समझौता नही किया जाएगा अगर शिकायत मिली तो उसकी जांच करवाई जाएगी और दोषियों को बख्शा नही जायेगा।

Related posts

धनोल्टी विधानसभा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अमेन्द्र बिष्ट ने किया नामांकन

admin

विकसित भारत संकल्प यात्रा आज जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंची और सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी।।

Arvind Thapliyal

ब्रेकिंग ।कांग्रेस के उत्तराखंड की तीन लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित ,टिहरी से जोत सिहं और पौड़ी सीट से गणेश गोदियाल।

Arvind Thapliyal

You cannot copy content of this page