Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
उत्तरकाशी राज्य उत्तराखंड

उत्तरकाशी:जिलाधिकारी ने ली जिला योजना,बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं राज्य सेक्टर के कार्यों की समीक्षा बैठक

 

जयप्रकाश बहुगुणा
उत्तरकाशी

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने बुधवार को जिला योजना,राज्य सेक्टर एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। जिला सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए पीएमजीएसवाई को सड़क निर्माण कार्यों एवं जल निगम व जल संस्थान को जल जीवन मिशन में लंबित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। ताकि डी श्रेणी से ए श्रेणी में आ सकें। वहीं ग्रामीण क्षेत्रो में निर्मित व्यक्तिगत, पारिवारिक शौचालय में प्रगति नही होने पर जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी स्वजल का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश सीडीओ को दिए। तथा स्वजल को सी श्रेणी से ए श्रेणी में आने के लिए कार्यों में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बाल विकास एवं वन विभाग को बी से ए श्रेणी में आने के निर्देश दिए। बीस सूत्रीय कार्यक्रम में ए श्रेणी में 28 विभाग, बी श्रेणी में 2, सी में 1 और डी श्रेणी में 2 विभाग है।जिला योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि जो योजनाएं स्वीकृत हो गईं है,उन योजनाओं के लिए धन आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जाय इस हेतु अर्थ एवं संख्या विभाग को डिमांड भेजी जाय। साथ ही जिन चालू कार्यों के लिए धनराशि आवंटित हुई है उन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उसके उपरांत जिलाधिकारी ने आम जनमानस की समस्याओं एवं शिकायतों के निस्तारण के सम्बंध में अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें जिला कार्यालय से भेजी गई विभिन्न विभागों से सम्बंधित शिकायतों एवं समस्याओं के निस्तारण की समीक्षा की गई। विभागों को भेजी गई 669 शिकायतों एवं समस्याओं के सापेक्ष 249 का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने शेष समस्याओं का एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन सरोकार से जुड़ी सामान्य सेवाओं की गुणवत्ता पर जो प्रभाव डाल रही है उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के तहत निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी,मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ रजनीश सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोरा, महाप्रबंधक उद्योग शैली डबराल,जिला क्रीड़ा अधिकारी निधि विन्जोला, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

शिव महापुराण कथा कल्याण का मार्ग: आयुष कृष्ण

Arvind Thapliyal

यूसर्क द्वारा तृतीय “बाल युवा समागम -2023” का रा. इं.का. बड़‌कोट, में हुआ आयोजन।

Arvind Thapliyal

उत्तरकाशी:पशुपालन से मजबूत होगी ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति:राजकुमार

admin

You cannot copy content of this page