Home उत्तरकाशी उत्तरकाशी:अंतराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर जिला चिकित्सालय में हुआ गोष्ठी का आयोजन

उत्तरकाशी:अंतराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर जिला चिकित्सालय में हुआ गोष्ठी का आयोजन

4 second read
0
0
341

 

जयप्रकाश बहुगुणा
उत्तरकाशी

 

जिला चिकित्सालय में अन्तर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर आम जनमानस एवं छात्र – छात्राओं को नशीली दवाओं के दुरूपयोग से समुदाय को मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रमुख अधीक्षक डॉ० बीएस रावत की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया । इस वर्ष की थीम ” शेयर फैक्ट्स ऑन ड्रग्स , सेव लाइब्स ” है ।

श्रीमती श्वेता राणा चौहान सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपस्थित लोगों को बताया गया कि नशा एक पीड़ा है , जो कि शरीर को नुकसान पहुंचाता है एवं सबसे पहले हम इसको अपने परिवार के सदस्यों को जागरूक कर दूर कर सकते हैं । इसी के साथ प्रमुख अधीक्षक द्वारा कहा गया कि बहुत सी संस्थाएं एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है कि मादक पदार्थों का सेवन करने वालों कि काउंसलिंग कर इसको दूर करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है । आजकल किशोर अवस्था वाले युवाओं द्वारा इंजेक्शन के माध्यम से मादक पदार्थों का सेवन अत्यधिक मात्रा में किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप अनेक प्रकार के रोग जैसे- एड्स टीबी, कैंसर , हृदय रोग आदि के मरीजों की संख्या बढ़ रही है l हमें मादक पदार्थों से युवाओं को बचाना है एवं उनको जानकारी देनी है कि वे मादक पदार्थों को छोड़कर अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं । डॉ० दीक्षा रमोला द्वारा प्रस्तुतिकरण के माध्यम से नशीली दवाओं के दुरूपयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई कि युवा पीढ़ी अपनी दोस्तों की बुरी संगत के दबाव न आकर नशावृत्ति की आदत को छोड़कर अपना जीवन बेहतर बनाये और एक सामाजिक प्रतिष्ठा पाएं ।

आरकेएसके काउंसलर आशीष सिंह नेगी द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा क्षेत्र भ्रमण कर विद्यालय एवं समुदाय स्तर पर प्रत्येक माह किशोर एवं किशोरियों को नशावृत्ति रोकने हेतु निरंतर काउंसलिंग एवं जागरूक किया जा रहा है । सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में 26 जून 2022 को ग्राम द्वारी ब्लॉक भटवाड़ी के पंचायती चौक में विधिक साक्षरता शिविर एवं चिकित्सा शिविर में नशीली दवाओं के दुरूपयोग से समुदाय को मुक्त करने के लक्ष्य में बैठक आयोजित की गई l जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकीय परीक्षण कर निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई ।

300 Views
Load More Related Articles
Load More By jayparkash bahuguna
Load More In उत्तरकाशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

उत्तरकाशी:त्योहारी सीजन के मध्यनजर एसडीएम व सीओ बड़कोट ने ली सीएलजी मेम्बर की बैठक

  जयप्रकाश बहुगुणा बड़कोट/उत्तरकाशी     आगामी रक्षाबंधन, स्वतन्त्रता दिवस एव…