Hindi news (हिंदी समाचार) , watch live tv coverages, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment.
उत्तरकाशी बड़ी खबर राजनीति राज्य उत्तराखंड

छोटा राज्य बनने के 21 साल बाद भी छोटी इकाईयों का गठन नही हो पाया,पृथक जनपद की मांग को लेकर 25 दिनों से भूख हड़ताल जारी …..

उत्तरकाशी से सुनील थपलियाल

घोषित पृथक जनपद यमुनोत्री की मांग थमने का नाम नही ले रही है । विगत 25 दिनों से भूख हड़ताल और क्रमिक अनशन जारी है । ग्राम धराली के बुजुर्ग सोबत सिंह रावत जहां भूख हड़ताल पर डटे है वही भाटिया गाव के सुरेश डिमरी और सरुखेत बड़कोट के देवेंद्र सिंह रावत सहित संघर्ष समिति के पदाधिकारी क्रमिक अनशन पर बैठे हुए है ।
मालूम हो कि जनपद की सबसे बड़ी तहसील परिसर में विगत 1 नवम्बर से उत्तरकाशी से यमुनोत्री को पृथक जनपद की मांग मुखर होकर उठ रही है। ग्रामीण लगातार घोषित पृथक जनपद यमुनोत्री को अस्तित्व में लाने की सरकार से मांग कर रहे है । घोषित चार पृथक जनपद संघर्ष समिति के बैनर तले 25 दिनों से तहसील प्रांगण में भूख हड़ताल और क्रमिक धरना चल रहा है । आंदोलनकारियों का कहना है कि उत्तरकाशी जनपद भौगोलिक परिदृश्य से क्षेत्रफल में काफी बड़ा है , जनपद मुख्यालय जाने के लिए सीमांत क्षेत्र से ग्रामीणों को दस बार सोचना पड़ता है , अगर जरूरी काम पड़ जाय तो दो से तीन दिन सिर्फ आने जाने में लग जाते है , ग्रामीणों को मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न झेलना पड़ता है । शीत काल मे राड़ी की चोटी पार करना भारी पड़ जाता है। उन्होंने कहा कि छोटे राज्य का गठन होने के पीछे आम पब्लिक का कार्य आसानी से हो सके को लेकर हुआ था परंतु राज्य गठन के 21 साल होने के बाद भी छोटी छोटी इकाईयों का गठन नही हुआ , घोषित पृथक जनपद तक अस्तित्व में नही आ सके ,उसके लिए भी आंदोलन करना पड़ रहा है ।आंदोलनकारियों का कहना है कि जब तक जनपद अस्तित्व में नही आ जाता है आंदोलन जारी रहेगा। पृथक चार जनपद संघर्ष समिति के केंद्रीय अध्यक्ष अब्बल चन्द कुमाई ने कहा कि 2011 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तत्कालीन भाजपा सरकार के मुखिया डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने उत्तराखंड के यमुनोत्री, कोटद्वार, रानीखेत एवं डीडीहाट सहित चार नए जनपद बनाने की घोषणा की थी। लेकिन आज तक भी ये जिले अस्तित्व में नहीं आ सके हैं। पूर्व में घोषित अलग जिलों को अस्तित्व में लाने की मांग को लेकर आंदोलन तेज कर दिया है। गाँव गाँव से जुलूस समर्थन में आ रहे है। उन्होंने सरकार से चारों जनपदों को अस्तित्व में लाने की मांग की है। इस मौके पर अब्बल चन्द कुमाई, विशाल मणि रतूडी, महिपाल सिंह असवाल, सोबत सिंह रावत, भरत सिंह चौहान, देवेंद्र सिंह , रामानंद डबराल,नरोत्तम रतूडी , जिला पंचायत सदस्य आनंद सिंह राणा,बलबंत रावत,विकास मैठाणी,सुरेश डिमरी,वासवानंद डिमरी,खेमराज , बलबीर सिंह,शान्ति बेलवाल,शीशपाल सिंह, सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

टीम यमुनोत्री Express

Related posts

उत्तरकाशी :जिले में ‘अपणू स्कूल-अपणू प्रमाण पत्र‘ योजना का जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

Jp Bahuguna

दर्दनाक हादसा:ट्रक दुर्घटना में दो की मौत ,आधा दर्जन घायल

admin

सीएम प्रान्तीय रक्षक दल के स्थापना दिवस पर आयोजित रैतिक परेड में हुये शामिल और हुई पांच महत्वपूर्ण घोषणाएं।

Arvind Thapliyal

You cannot copy content of this page